जुकाम -खाँसी से हैं परेशान तो आजमाएँ यह घरेलु नुस्खे।

cough-cold

जैसे- जैसे मौसम बदल रहा है, वैसे-वैसे ही सर्दी, खांसी, बुखार होना आम बात है पर आजकल मामूली बुखार- जुखाम होने से लोगो के मन में कोरोना वायरस का डर पैदा हो जाता है। यह सच है के कोरोना वायरस एक बहुत भयंकर बीमारी है इससे सावधान रहने की बहुत ज़रूरत है।खांसी- बुखार होने पर आपको चेक जरूर करवाना चाहिए लेकिन अगर आपको नार्मल खांसी जुकाम है और दवाइयां खाने से भी आपको आराम नहीं आ रहा तो घबराने की कोई बात नहीं। आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए है जिन्हे अजमा कर आपकी खांसी, बुखार, सर्दी मिंटो में छू मंतर हो जाएगी। तो आइए जानते है यह घरेलू नुस्खे:-

1 .  एक गिलास पानी को गर्म करके रख दे, उसमे 7-8 काली मिर्च डाल दे ,काली मिर्च एंटी बैक्टीरियल होती है, गले क लिए अछछी होती है , इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाती है और फिर इसमे 3-4 लौंग डाल दें। लौंग भी एंटी बैक्टीरियल होता है यह बलगम को हटाने का काम करता है और खांसी को ठीक करता है। फिर इसमें आधा चमच अजवायन डाल दे । अजवायन सीने की जकड़न को ठीक करता है और खांसी-जुकाम से राहत देता है। इसके बाद इसमें आधा चमच अदरक डाल दे और 5-6 तुलसी के पत्ते डाल दें फिर इसे अच्छे से मिक्स करले।इसके बाद इसमें थोड़ा सा गुड़ डाल दे और साथ में ही हरी इलायची कूट कर डाल दे फिर इसे अच्छे से उबाल ले जब एक गिलास पानी सिर्फ आधा गिलास पानी रह जाए फिर इसे छान ले और इसका सेवन कर ले।

2.  पहले दो गिलास पानी ले और उसमे एक चमच जीरा डाल दे । जीरा खांसी- जुकाम ,सिरदर्द और बंदनक के लिए बहुत फयदेमंद होता है।फिर इसे तब तक उबाल लें जब तक पानी एक और आधा गिलास न रह जाए और बाद में पानी छान के पिले। पानी छान ने के बाद इसे गैस से उतार लें और इसमे 7-8 तुलसी क पत्ते डाल दे और इसे फिर से उबाल ले और इसमें आधा चमच अदरक डाले इसे तब तक उबाले जब तक पानी एक गिलास न रह जाए । आप इसमें स्वाद अनुसार शहद भी डाल सकते है। अगर आप इसे सुबह पीएगें तो यह ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन इसे लेने के एक घंटा पहले और एक घंटे बाद आप कुछ न खाए । इसे पीने से आपकी सर्दी -जुकाम, बुखार जलदी से ठीक हो जाएगा।

नोट: इसका उपयोग करने से पहले एक बार यूट्यूब में अच्छे से जाँच ले या अपने डॉक्टर से सलाह ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *