Coronavirus Prevention: कोरोना वायरस से बचने के महत्वपूर्ण उपाय।

हाथ धोइए:
हाथ धोना कोरोना वायरस से बचने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है । विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO भी बार-बार हाथ धोने की सलाह दे रहा है। WHO के मुताबिक अगर हाथ ना धो सको तो ऐल्कॉहॉल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

आंख, नाक और मुंह में हाथ न लगाए:
कोरोना वायरस से बचने के लिए बार-बार अपने आंख, नाक और मुंह में हाथ न लगाए। अगर अपने किसी संक्रमित जगह को छू लिया हो और उसके तुरंत बाद अगर अपने आंख, नाक या मुंह में हाथ लगाएंगे तो संक्रमण का खतरा बड़ सकता है।

दरवाजों, लिफ्ट या गेट के हैंडल को न पकड़ें:
लिफ्ट के बटन, पब्लिक प्लेस पर लगे दरवाजे, घर के गेट और टॉइलट के दरवाजों के नॉब और हैंडल को छूने से बचे क्यूंकि सबसे ज्यादा संक्रमित यही होते हैं। इनको पकड़ने में आपको बहुत सावधानी बरतने की आवश्कयता है। क्यूंकि इनमे सबसे ज्यादा दिन तक कोरोना वायरस जिंदा रहता है

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते समय बरतें सावधानी:
पब्लिक ट्रांसपोर्ट खासकर मेट्रो और बसों में सफर कर रहे हो तो अपने चेहरे को मास्क से ढक कर रखे और अपने हाथ को बिना सैनिटाइज किये फ़ोन या अपने आंख, नाक, मुंह को हाथ न लगाए।

दूसरों से हाथ मिलाने से बचें:
दूसरे से हाथ मिलाने से बचे और हाथ मिलाने से अच्छा उनका स्वागत नमस्ते से करे। हाथ मिलाने से संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा बड़ सकता है । ऐसे करने से आप वायरस से भी बचेंगे और अपनी फैमिली को भी बचाएंगे।

भीड़भाड़ वाली जगह में जाने से बचें:
भीड़भाड़ वाली जगह में जाने से कोरोना वायरस बहुत तेज़ फैलता। ये एक इंसान से दूसरे इंसान में बहुत तेज़ फैलता है। जब तक जरुरी न हो भीड़भाड़ वाली जगह में न जाये।

एयरपोर्ट, हॉस्पिटल और रेलवे स्टेशन जाने से बचें:
एयरपोर्ट्स, हॉस्पिटल और रेलवे स्टेशन में भीड़ भाड़ बहुत अधिक होती है और यह कोरोना वायरस का खतरा दुगना बड़ जाता है । इसलिए जब तक बहुत जरुरी न हो तब तक ऐसी जगह में मत जाये।

corona-preventions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *